Search This Website

Saturday, March 31, 2018

7 वें वेतन आयोग: सरकारी कर्मचारियों, उनके जीवनसाथी के लिए भारी लाभ की घोषणा

7 वें वेतन आयोग: सरकारी कर्मचारियों, उनके जीवनसाथी के लिए भारी लाभ की घोषणा

 7 वें वेतन आयोग: भारत में 50 लाख से अधिक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी उत्सुक रूप से 7 वीं वेतन आयोग की सिफारिशों के कार्यान्वयन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

7th Pay Commission, 7th Pay Commission latest news, 7th Pay Commission news, 7th Pay Commission updates, 7th cpc, 7th cpc latest news, 7th cpc latest news today, 7th Pay Commission hike, 7th Pay Commission pay matrix, 7th Pay Commission calculator, 7th Pay Commission salary
7 वें वेतन आयोग: भारत में 50 लाख से अधिक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी उत्सुक रूप से 7 वीं वेतन आयोग की सिफारिशों के कार्यान्वयन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यद्यपि इन सभी को लाभ नहीं दिया गया है, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के तहत कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने हालिया घोषणापत्र एक निश्चित खंड के लिए अच्छी खबर लाया है। इस परिपत्र में 27 मार्च को जारी किया गया था, मंत्रालय ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों और उनके पति अब लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी) का लाभ उठाने में सक्षम होंगे।

मंत्रालय ने कहा कि मौजूदा एलटीसी निर्देशों के कारण, भारतीय रेलवे में काम कर रहे सरकारी कर्मचारियों और उनके पति-पत्नी, एलटीसी की सुविधा के लिए हकदार नहीं हैं क्योंकि उन्हें मुफ्त पास की सुविधा उपलब्ध है। हालांकि, सातवें वेतन आयोग ने सिफारिश की कि उन्हें एलटीसी संचयन में शामिल किया जाना चाहिए।
"इस विभाग में रेल मंत्रालय के परामर्श से इस विभाग में विचार किया गया है। यह निर्णय लिया गया है कि रेलवे कर्मचारियों को चार साल के ब्लॉक में एक बार सभी भारतीय एलटीसी का लाभ उठाने की इजाजत हो सकती है। "उन्होंने कहा," अखिल भारतीय एलटीसी "रेलवे कर्मचारियों के लिए पूरी तरह से वैकल्पिक होगा।"
हालांकि, मंत्रालय ने यह स्पष्ट कर दिया कि रेलवे कर्मचारियों (पास) नियमों द्वारा सभी रेलवे कर्मचारियों को शासित होना जारी रखा जाएगा और उनके द्वारा सीसीएस (एलटीसी) नियमों के तहत "अखिल भारतीय एलटीसी" का लाभ उठाने के लिए विशेष पास पास नियम के प्रासंगिक प्रावधान के तहत आदेश

यह भी स्पष्ट किया गया था कि रेलवे कर्मचारी "होम टाउन एलटीसी" के लिए पात्र नहीं होंगे और उन्हें कैलेंडर वर्ष में उनको विशेषाधिकार (रियायती या मुफ्त टिकट) पास के रूप में स्वीकार करना होगा जिसमें वे एलटीसी सुविधा का लाभ उठाने का इरादा रखते हैं।

इस बीच, मिज़ोरम के वित्त मंत्री लालसावत ने बुधवार को राज्य विधानसभा को सूचित किया कि राज्य सरकार 2018-2019 के दौरान सातवें केंद्रीय वेतन आयोग को लागू करने का इरादा है। पांच सदस्यों के सवालों के जवाब में, लालसावत ने कहा कि सरकार सातवें वेतन आयोग का अध्ययन करने के लिए एक समिति की सिफारिश की प्रतीक्षा कर रही थी, जो अभी तक अपनी रिपोर्ट और सिफारिशें जमा नहीं कर पाई है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 563.24 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय करेगी, अगर सातवीं केन्द्रीय वेतन आयोग की सिफारिश लागू की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Please Comment Your Questions, Queries or Suggestions