Search This Website

Saturday, February 24, 2018

7 वें वेतन आयोग: अप्रैल से बकाया के बिना नई वेतन

7 वें वेतन आयोग: अप्रैल से बकाया के बिना नई वेतन

Know all about 7th Pay Commission recommendations
नई दिल्ली / भुवनेश्वर: 2017-18 वित्तीय वर्ष के अंत में लाखों सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबरें आने की संभावना है क्योंकि रिपोर्ट यहां है कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार आगे बढ़ने पर अंतिम फैसला लेने की सोच रही है। कर्मचारियों की मूल वेतन मांग में

यह माना जाता है कि अगर सरकार ने न्यूनतम वेतन बढ़ाने के लिए अपनी मांग स्वीकार कर ली है, तो केंद्र सरकार के ज्यादातर कर्मचारियों, विशेष रूप से वित्तीय, को हल किया जाएगा।

इस बीच, विवाद की हड्डी यह है कि क्या वित्त मंत्री अरुण जेटली अपनी मांग के मुताबिक कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि करने पर विचार करेंगे- कर्मचारियों ने मौजूदा 18,000 रुपये के खिलाफ न्यूनतम वेतन के रूप में 26,000 रुपये की मांग की है।

सरकार कथित तौर पर 3,000 रुपये (21,000 रुपये) से वेतन बढ़ाने के बारे में सोच रही है। लेकिन कर्मचारियों का यह मानना है कि भुगतान में न्यूनतम वृद्धि के कारण उनकी वित्तीय स्थिति पर कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके अलावा, सरकार को और बढ़ोतरी के अनुसार कर्मचारियों को बकाया देने के लिए कोई मूड नहीं है; जिसका मतलब है कि सरकारी कर्मचारी आगे बढ़ेंगे लेकिन बिना बकाया राशि

"यदि सरकार तीन बार फिटमेंट फैक्टर बढ़ा देती है, तो समस्याएं हमें शिकार करना जारी रखेगी; एक सरकारी कर्मचारी ने कहा, मौजूदा 2.57 गुना से फिटिंग कारक की वृद्धि 3.68 गुना हो सकती है।

यदि रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो सरकार 1 अप्रैल 2016 से नए वेतन को लागू करेगी। हालांकि, सरकार या संबंधित विभाग या मंत्रालय से अभी तक कोई पुष्टि नहीं है।

"हमारे पास इस सरकार पर कोई विश्वास नहीं है। आपने देखा होगा कि मोदी सरकार द्वारा पेश की गई सभी नीतियां कर्मचारी-विरोधी हैं। सरकार ने हमें विफल कर दिया है लेकिन अभी भी उम्मीद है, "एक और कर्मचारी ने कहा

सरकार ने पहले ही वेतन में बढ़ोतरी का वादा किया था, जब महंगाई भत्ते (डीए) 50 प्रतिशत से अधिक हो गया, तब से केंद्रीय सरकार के कर्मचारी और बाजार मूल्य के बीच संतुलन बनाए रखने के उद्देश्य से।

No comments:

Post a Comment

Please Comment Your Questions, Queries or Suggestions