Search This Website

Thursday, February 1, 2018

7 वां वेतन आयोग: न्यूनतम वेतन वृद्धि पर नवीनतम अपडेट; यहां देखें

“⇈⇈⇈⇈⇈ पूरी जानकारी के लिए उपर क्लिक करें ” ⇈⇈⇈⇈⇈

7 वां वेतन आयोग: न्यूनतम वेतन वृद्धि पर नवीनतम अपडेट; यहां देखें


नई दिल्ली, 31 जनवरी: वर्ष 2018 के बजट के एक दिन पहले संसद में पेश किया जाएगा, केंद्रीय सरकार के कर्मचारी सकारात्मक हैं कि वित्त मंत्री अरुण जेटली उनके लिए कुछ लाएंगे। नाम न छापने की शर्त पर एक शीर्ष वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि सरकार वेतनमान के लिए निम्न स्तर के केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रति माह वेतन बढ़ाने के लिए 7 वीं वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत वेतन नियमों में संशोधन लाने के विचार से जुड़ी हुई थी। मैट्रिक्स स्तर 5

द सेन टाइम्स के अनुसार, स्रोत ने कहा कि सरकार स्तर 5 तक वेतन मैट्रिक्स में मामूली बदलाव लाने के रास्ते पर है।

2016 में, जेटली ने नेताओं को वेतन और फिटमेंट फॉर्मूला बढ़ाने की अपनी कोर मांग को देखने के लिए आश्वासन दिया।

जुलाई 2016 में, जेटली ने सातवीं वेतन आयोग के सुझाव के परे केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि के लिए राज्य सभा में वादा किया था।

"सरकार सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से परे वेतन मैट्रिक्स स्तर 5 तक कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि करने के लिए अरुण जेटली के वादे को पूरा करने जा रही है, जो अप्रैल से भुगतान किया जाएगा," स्रोत ने आगे कहा।

मंत्रिपरिषद ने पहले ही 29 वें 2016 को 7 वें वेतन आयोग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी, ताकि 6 वें वेतन आयोग के वेतनमान को 2.57 गुना एक समान रूप से फिट किया जा सके।

7 वें पे पैनल ने न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये प्रति माह और अधिकतम वेतन 2.5 लाख रुपये से अनुशंसित किया।

यूनियनों ने भी न्यूनतम वेतन के लिए 18,000 रुपये से 26,000 रुपये की मांग की और उन्होंने 2.57 गुना से फिटमेंट कारक 3.68 बार बढ़ाने के लिए भी कहा।

सितंबर 2016 में, वेतन संबंधी विसंगतियों को हल करने के लिए राष्ट्रीय विसंगति समिति का गठन किया गया था।

प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने पिछले साल 30 अक्टूबर को एक पत्र जारी किया था जिसमें कहा गया था कि न्यूनतम वेतन और फिटमेंट फॉर्मूला में वृद्धि की मांग को एक विसंगति के रूप में नहीं माना जाता, इसलिए ये एनएसी के दायरे में नहीं आते हैं। ।

अधिकारियों ने आगे कहा कि सरकार डीओपीटी पत्र को छोड़ने और प्रतिबद्धता को लागू करने जा रही है, जो कम से कम कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि करने के लिए एफएम जेटली द्वारा बनाई गई थी।

No comments:

Post a Comment

Please Comment Your Questions, Queries or Suggestions